शुक्रवार, 14 दिसंबर 2018

किंडल में गलती से खरीदी गई किताबों को कैसे वापस करें?

मैं किंडल स्टोर में अक्सर विचरण करता रहता हूँ। ये मेरे लिए ऐसा ही होता है जैसे बुक शॉप में जाकर किताबों को देखना। कुछ रुचिकर दिख जाता है तो खरीद लेता हूँ वरना ऐसे ही किताबों को देखकर खुश हो लेता हूँ।अमेज़न पे (amazon pay) में पैसे रहते हैं तो सिंगल क्लिक से खरीद हो जाती है। इस बार भी कुछ खरीद ही रहा था कि मेरे से गलती से 'buy now with 1-click' का बटन क्लिक हो गया। और मेरे ना चाहते हुए भी वो किंडल किताब मेरे अकाउंट में आ गयी और पैसे कट गये।

अगर हार्ड-कॉपी  का आर्डर होता है तो आपके पास आर्डर कैंसिल/रिटर्न करने का विकल्प होता है। यही सोचकर मैं आर्डर सूची में गया तो उधर मुझे ऐसा कुछ नहीं मिला। कैंसिल/रिटर्न करने का विकल्प केवल हार्ड कॉपी खरीद पर दिखा रहा था।

अब मैं परेशान था। यह तो मुझे पता था कि कुछ न कुछ विकल्प तो होगा ही। अमेज़न(amazon) इतनी बड़ी कम्पनी है तो   उन्होंने वापसी का प्रावधान तो रखा ही होगा। थोड़ा बहुत खोजबीन करी तो उत्तर मिल ही गया। मेरी किताब वापिस भी हो गई थी तो मन में ख्याल आया कि इस विषय के ऊपर एक पोस्ट होनी चाहिए।


तो अगर आपने भी kindle में पुस्तक गलती से खरीद ली है और उसे वापस करना चाहते हैं तो आप इसे निम्न तरह से कर सकते हैं:


1. आप अपने आर्डर की सूची पर जाएँ। आपकी ई-बुक के आगे कंटेंट एंड डिवाइसेस(Content and Devices) का विकल्प होगा। आप उस पर क्लिक करें। नीचे तस्वीर में एक तीर के माध्यम से इसे इंगित किया है।

कंटेंट और डिवाइसेस क्लिक करें 


3. आप अपने कंटेंट पृष्ठ पर पहुँचेंगे । उधर आपके किंडल(kindle) की सारी खरीद एक सूची की तरह आपको दिखेगी। आपको जिस आर्डर को वापिस (return) करना उस पर जाइये और उस पंक्ति में मौजूद एक्शन(Action) बटन दिखेगा। नीचे उसे गोले से इंगित किया है।


4. आपको एक्शन बटन को क्लिक करना है। उसको क्लिक करेंगे तो कुछ विकल्प खुलेंगे। उधर आपको return for refund का विकल्प दिखेगा। नीचे तस्वीर में इसे गोले से इंगित किया है।  आपको उसे क्लिक करना है और आपकी किंडल किताब वापिस हो जाएगी और आपका पैसा आपके अकाउंट में आ जाएगा। आपको यह याद रखना है कि खरीद के कुछ वक्फे बाद तक ही आपके पास किताब वापिस करने का विकल्प होता है। यह विकल्प उन्हीं किताबों के लिए आएगा जिसकी आपने कुछ कीमत अदा की है। जिनकी कीमत शून्य है उनके लिए यह विकल्प आपको नहीं दिखेगा।




उम्मीद है यह जानकारी आपके काम आई होगी।


ऐसे ही तकनीक से संबंधित मेरी दूसरी पोस्ट आप निम्न लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं:
तकनीक

अगर तकनीक से जुड़े आपके कुछ मुद्दे हो तो आप मुझे निम्न पते पर मेल कर सकते हैं। उन मुद्दों को सुलझाने की पूरी कोशिश करूँगा।

© विकास नैनवाल 'अंजान' 

12 टिप्‍पणियां:

  1. नए किंडल उपयोगकर्ताओं के लिए अच्छी जानकारी

    जवाब देंहटाएं
  2. उपयोगी जानकारी भरा लेख ।

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. शुक्रिया,मैम। मुझे लगा ये मेरे जैसे कई अन्य लोगों के काम आयेगा।



















      हटाएं
  3. आपने अच्छी जानकारी दी .....नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं !

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. जी, शुक्रिया। आपको भी नव वर्ष की हार्दिक बधाई।

      हटाएं

आपकी टिपण्णियाँ मुझे और अच्छा लिखने के लिए प्रेरित करेंगी इसलिए हो सके तो पोस्ट के ऊपर अपने विचारों से मुझे जरूर अवगत करवाईयेगा।

हफ्ते की लोकप्रिय पोस्ट(Last week's Popular Post)