Blogchatter A2Z 2024: U से अंकल कॉमिक बुक्स के

 


बचपन से लेकर बड़े होने तक हमारे जीवन में कोई न कोई ऐसे चाचा मामा या ताऊ होते हैं जो कि हमारे काफी नजदीक होते हैं। यह एक ऐसे व्यक्ति होते हैं जो कि अभिभावक के साथ साथ दोस्त का किरदार भी समय समय पर निभाते हैं। जिन चीजों को हम अपने पिता के साथ झिझक के कारण साझा नहीं कर सकते हैं वह इनके साथ करते हैं और साथ साथ ये हमारे ऊपर लाड़ भी लुटाते हैं। 

भारतीय कॉमिक बुक में भी ऐसे अंकलों की भरमार रही है जो कि या तो नायक रहे हैं या फिर नायकों के वो प्यारे अंकल जिनके बिना उन नायकों के वजूद की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। हाँ, कभी कभार नाक में दम करने वाले अंकल भी कॉमिक बुक में रहे हैं। लेकिन ऐसा तो असल ज़िंदगी में भी होता है है। कोई न कोई अंकल ऐसा होता ही है जो कि आपके जीवन में त्रास पैदा कर देता है।

बहरहाल आज की इस पोस्ट में हम कॉमिक बुक से जुड़े ऐसे ही कुछ प्रसिद्ध अंकलों (चाचा, ताऊ, मामा) के विषय में जानेंगे। जो कुछ प्रसिद्ध अंकल मुझे याद आते हैं वो हैं:


चाचा चौधरी 

चाचा चौधरी अपनी कुत्ते रॉकेट के साथ


श्री प्राण द्वारा रचित किरदार चाचा चौधरी किसी भी परिचय का मोहताज नहीं है। चाचा चौधरी एक कृष्काय शरीर लेकिन तेज दिमाग के मालिक हैं जो कि अपने दिमागी कौशल से अच्छे से अच्छे खतरनाक खलनायक को पटकी देने की कुव्वत रखते हैं। जहाँ कॉमिक बुक मौजूद सुपर हीरो ये शिक्षा देते दिखते थे कि अपराधियों या बुरे लोगों से केवल सुपर पावर और शारीरिक शक्ति के बदौलत निपटा जा सकता था वहीं चाचा चौधरी यह सीख देते थे कि एक तेज दिमाग अगर आपके पास है आप हर मुसीबत का हल ढूँढ सकते हैं।


प्रेत अंकल 

प्रेत अंकल

राज कॉमिक्स के किंग कॉमिक्स में एक अंकल प्रेत अंकल आए थे।

प्रेत अंकल जैकब का प्रेत है। जैकब को जब कुछ लुटेरों द्वारा मार दिया जाता है तो वह प्रेत बन जाता है।

वह प्रेत बनकर प्रेत दुनिया में रम जाता है लेकिन जब उसके जीवन में बेबी नामक छोटी बच्ची आती है तो वह उसकी रक्षा का बीड़ा उठा देता है और बन जाता है बेबी का प्रेत अंकल। यह अंकल बेबी की रक्षा कैसे करता है। क्या क्या मुसीबतों इसके सामने आती हैं। प्रेत दुनिया में मौजूद अन्य प्रेतों से इसके कैसे इस कारण द्वंद होते हैं यह कॉमिक बुक का कथानक बनते हैं। 

प्रेत अंकल सीरीज में चार कॉमिक बुक्स आई थी। यह थीं: प्रेत अंकल, हउआ, थोडंगा का प्रेत और भूत राजा।


ताऊजी 

ताऊजी अपने साथ रुमझुम के साथ

ताऊजी डायमंड कॉमिक्स का किरदार हैं। वह एक जादूगर हैं जो कि तंत्र मंत्र में माहिर हैं और अपनी शक्तियों से किसी भी शैतानी ताकत से दो चार हो जाते हैं। उनके इन कारनामों में उनका साथ उनका जादुई डंडा और एक दाढ़ी वाला बौना साथी रुमझुम देता है।



चार मीनारें

डोगा के चार चाचाओं को दर्शाता कॉमिक बुक कवर

डोगा राज कॉमिक्स के सबसे प्रसिद्ध किरदारों में से एक हैं। उसके अंदर कोई सुपर पावर तो नहीं है लेकिन वह अपने शारीरिक बल, लड़ने की ताकत और हथियार चलाने की योग्यता के चलते किसी भी सुपर पॉवर वाले हीरो को टक्कर दे सकता है। और डोगा को ये कलाएँ सीखने वाले हैं उसके चार चाचा। 

जहाँ उसने अदरक चाचा से बॉडी बिल्डिंग सीखी है, वहीं धनिया चाचा  से मुक्केबाजी,  हल्दी चाचा से मार्शल आर्ट और काली मिर्च चाचा से निशाने बाजी सीखी है।

अपने इन चाचाओं के बदौलत ही वह अपराध के खिलाफ मजबूती से खड़ा होता है। डोगा और उसके इन चाचाओं के बीच के रिश्ते पर आधारित एक कॉमिक बुक चार मीनार भी आया था जो कि काफी रोचक था। 


इंस्पेक्टर अंकल

लंबू मोटू और उनके साथ उनके इंस्पेक्टर अंकल

इंस्पेक्टर अंकल डायमंड कॉमिक्स द्वारा प्रकाशित लंबू मोटू श्रृंखला का एक महत्वपूर्ण किरदार हैं। लंबू मोटू दो किशोर हैं जो कि जटिल आपराधिक मामलों को सुलझाने में सिद्धहस्त हैं। इंस्पेक्टर अंकल के माध्यम से उन्हें कई बार यह मामले मिलते हैं और वह यदा कदा इन्हें सुलझाने में उनकी मदद भी करते हैं। इसके अतरिक्त वह अंकल के रूप में इतने प्रसिद्ध हो चुके हैं कि कई कॉमिक बुक में कमिश्नर भी उन्हें इंस्पेक्टर अंकल कहकर ही संबोधित करते हैं।



नागपाशा

नागपाशा


वैसे तो कॉमिक बुक में मौजूद अंकल स्कारत्मक किरदार ही रहे हैं लेकिन कुछ अंकल ऐसे हैं जो कि खलनायक की भूमिका भी निभाते हैं। इनमें सबसे ऊपर नाम नागपाश का ही रहेगा।

नागपशा नागराज का सगा चाचा है। वह नागराज के पिता का जुड़वा भाई था जो कि अपने भाई से इतना जलता था कि उसने उन्हें और उनकी पत्नी को साजिश करके मार दिया।

नागपाश अमर है और अपने गुरु के साथ मिलकर दुनिया फतेह करने के सपने देखता रहता है। इसके चलते नागराज से उसका अक्सर टकराव होता है और उसे मुँह की खानी पड़ती है।

वैसे तो नागपाशा एक नकारात्मक किरदार है लेकिन इसे इस तरह से रचा गया है कि जिस सीन में यह होता है उसमें अक्सर आपकी हँसी निकलनी लाजमी होती ही है। ऐसे में नकारात्मक होते हुए भी आपका मनोरंजन करने में यह सफल होता है।


प्रोफेसर के के वर्मा

परमाणु, बफालों और प्रोफेसर के के वर्मा 



प्रोफेसर के के वर्मा विनय के मामा हैं। यह वही व्यक्ति हैं जिन्होंने विनय को परमाणु बनाया है। साथ ही उन्होंने उसे प्रोबोट भी दिया है जो कि उनके न रहने पर उसके मेंटर की भूमिका निभाता है। इसके साथ साथ उन्होंने परमाणु की साथिन प्रलयंका का भी निर्माण किया है।

अपने काफी कॉमिक्स में प्रोफेसर सकारात्मक किरदार के रूप में रहे हैं लेकिन आगे जाकर वो नकारात्मक किरदार भी बने थे। यह क्यों और किस कॉमिक में हुआ था ये तो मुझे याद नहीं लेकिन यह कुछ उन किरदारों में से हैं सकारात्मक से नकारात्मक हुए हैं।


******


तो यह थे भारतीय कॉमिक बुक्स में मौजूद कुछ ऐसे प्रसिद्ध अंकल। अगर यह न होते तो वह कॉमिक बहुत अधूरे होते जिसका हिस्सा ये किरदार हैं। आपको इनमें से कौन से सबसे अधिक पसंद है? 

क्या आपको भी कॉमिक बुक में ऐसे किसी अंकल के विषय में पता है जिसके विषय में मैं बात न कर पाया हूँ?? अगर हाँ तो कमेंट सेक्शन में बताइएगा।


I'm participating in #BlogchatterA2Z 


ब्लॉगचैटर A 2 Z चैलेंज से जुड़ी अन्य पोस्ट्स आप इस लिंक पर जाकर पढ़ सकते हैं



Post a Comment

आपकी टिपण्णियाँ मुझे और अच्छा लिखने के लिए प्रेरित करेंगी इसलिए हो सके तो पोस्ट के ऊपर अपने विचारों से मुझे जरूर अवगत करवाईयेगा।

और नया पुराने