BlogChatter A2Z 2024: W से वेब कॉमिक्स

 



वेब कॉमिक्स उन कॉमिकों को कहा जाता है जो कि वेबसाईट या किसी एप पर प्रकाशित होती हैं। जहाँ कॉमिक बुक्स के प्रिन्ट संस्करण महँगे होते वहीं यह वेब कॉमिस अक्सर फ्री होते हैं या बहुत कम शुल्क के साथ इन्हें पढ़ा जा सकता है। 

यह कॉमिक या तो पोर्टल्स पर प्रकाशित होती हैं या फिर किसी एप में प्रकाशित होती हैं। आर्टिस्ट अपनी वेबसाईट पर भी इन्हें प्रकाशित कर सकता है। अक्सर यह कॉमिक बुक कुछ पैनल तक ही सीमित रहती हैं या आर्टिस्ट को जब टाइम मिलता है वह इसे अपडेट करते रहते हैं। लेकिन कहा जाता है न कि दान की बाछी के दाँत नहीं गिने जाते तो यह बात इधर भी लागू होती है।

अगर बड़े पोर्टल्स को छोड़ दिया जाये तो चूँकि अक्सर यह मुफ़्त होती हैं तो अक्सर आप इनसे आर्ट के मामले में उस गुणवत्ता या कहानी के मामले में उस पृष्ठ संख्या की अपेक्षा नहीं कर सकते जो कि स्थापित प्रकाशनों द्वारा प्रकाशित कॉमिक बुक से आती है। लेकिन अगर आपको कॉमिक्स पसंद हैं और इंटरनेट का एक्सेस आपके पास है तो इनका लुत्फ आप ले सकते हैं। 

नीचे मैं कुछ ऐसे पोर्टल्स, एप्स या वेबसाईट या फेस बुक पेज के लिंक दूँगा जहाँ यह कॉमिक्स अक्सर प्रकाशित होती हैं या होती थी और अब अपडेट नहीं होती हैं। चूँकि मैं हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं में लिखे कंटेंट को पढ़ता हूँ तो इधर ऐसे वेब कॉमिक या पोर्टल्स की लिस्ट दूँगा जो कि इन दोनों भाषाओं में ही प्रकाशित करते हैं। 

उम्मीद है यह सूची आपको पसंद आएगी और पढ़ने के नवीन स्रोतों से आपका परिचय करवाएगी:


अर्बन लोर 

अर्बन लोर में प्रकाशित एक कॉमिक जो एक आम आदमी की ऑफिस पहुँचने की जद्दोजहद दर्शाती है


अर्बन लोर आरती पार्थसारथी और कावेरी गोपालकृष्ण द्वारा बनाई गई वेब कॉमिक हैं। बेंगलुरू में रहने वाली इस टीम में आरती लिखती हैं और कावेरी उस विचार को चित्रों में ढालती हैं। 

अर्बन लोर के माध्यम से इसके रचनाकार भारतीय शहरी जीवन के विषय में टिप्पणियाँ करते रहते हैं। 

यह कॉमिक अंग्रेजी में प्रकाशित होती है। इसे आप निम्न लिंक पर जाकर पढ़ सकते हैं:

अर्बनलोर


टेस्टीमोनियल कॉमिक्स 

टी वी डिबेट पर व्यंग्य कसती एक कॉमिक स्ट्रिप


टेस्टीमोनियल कॉमिक्स निशांत जैन द्वारा बनाई गई वेबकॉमिक्स थी जिसमें वह अपने कॉमिक स्ट्रिप के माध्यम से राजनैतिक और सामाजिक टिप्पणी किया करते थे। यह वेब कॉमिक्स 2016 तक ही अपडेट हुई है लेकिन फिर भी इसमें काफी कुछ है जिसे एक बार पढ़ा जा सकता है। 

यह अंग्रेजी में प्रकाशित होती है। 

पढ़ने का लिंक:

टेस्टीमोनियल कॉमिक्स


गारबेज बिन 




अगर आप इन्टरनेट पर हैं तो गुड्डु और शान के कारनामें दर्शाते कॉमिक स्ट्रिप से कभी न कभी दो चार हुए ही होंगे। 2011 में फेसबुक से शुरू हुए गारबेज बिन की अपनी एक अलग फैन फालोइंग है। एक मध्यम वर्गीय परिवार के जीवन को दर्शाते यह कॉमिक स्ट्रिप पाठक को कभी हँसा देते हैं तो कभी यादों के गलियारे में आपको ले जाते हैं। 

गारबेज बिन के गुड्डु भैया कार्टूनिस्ट फ़ैसल मोहम्मद द्वारा बनाया गया है। 

अब यह कॉमिक बुक प्रिन्ट फॉर्म में भी उपलब्ध है। 

कॉमिक स्ट्रिप पढ़ने के लिंक:


नोमैड कॉमिक्स 

कॉमिक बुक का एक पैनल


नोमैड कॉमिक्स हाल ही में आया वेब कॉमिक पब्लिशर है। अभी तक इसमें दो कॉमिक्स ही आई हैं। यह कॉमिक बुक हिंदी और अंग्रेजी में प्रकाशित हुई हैं। 

आप कॉमिक्स इनकी वेबसाईट पर जाकर पढ़ सकते हैं: 

नोमैड कॉमिक्स


टूनसूत्र 

टूनसूत्र एक वेबटून प्लेटफॉर्म है जो कि अपने एप के माध्यम से पाठकों के पढ़ने के लिए काफी कॉमिक बुक सामग्री प्रस्तुत करता है। यहाँ हिंदी और अंग्रेजी के अलावा कई और भाषाओं में कॉमिक पसंद हैं जिसे पाठक अपने फोन के स्क्रीन पर पढ़ सकते हैं। साथ साथ टूनसूत्र रचनाकारों को अपने प्लैटफॉर्म में कॉमिक बुक प्रकाशित करने का मौका भी देता है। यहाँ कॉमिक बुक प्रशंसकों के लिए काफी सारी सामग्री मौजूद है।

टूनसूत्र के लिंक:

वेबसाइट


प्रतिलिपि कॉमिक्स 

प्रतिलिपि कॉमिक्स में प्रकाशित एक कॉमिक


प्रतिलिपि की शुरुआत कहानियों को लिखने और पढ़ने के माध्यम के रूप में हुई थी। 2020 में प्रतिलिपि कॉमिक्स की स्थापना हुई और तब से प्रतिलिपि कॉमिक्स के पोर्टल पर कॉमिक बुक पढ़ने के लिए उपलब्ध है। तुलसी कॉमिक्स, डायमंड कॉमिक्स के कई आउट ऑफ प्रिन्ट कॉमिक्स तो इधर पढ़े ही जा सकते हैं साथ ही प्रतिलिपि के कॉमिक्स बुक प्रकाशन दृश्यम कॉमिक्स द्वारा प्रकाशित कॉमिक्स भी पढ़ने के लिए उपलब्ध हैं। 

यह कॉमिक्स बुक्स वेबसाइट पर जाकर भी पढ़ी जा सकती है लेकिन पढ़ने का सही से आनंद लेना है तो मोबाईल एप डाउनलोड करके इसे पढ़ा सकता है:

प्रतिलिपि कॉमिक्स 


अमर चित्र कथा 

अमर चित्र कथा भारतीय कॉमिक बुक का एक स्तम्भ रही है। भारतीय लोककथाओं, पौराणिक कहानियाँ हों या भारतीय विभूतियों की कहानी को भारतीय जनमानस तक पहुँचाने का अतुलनीय काम अमर चित्र कथा ने किया है।

अब वेब कॉमिक के क्षेत्र में भी यह प्रकाशन काम कर रहा है। अमर चित्र कथा की वेबसाईट पर जाकर यह कॉमिक बुक्स पढ़ी जा सकती हैं। आप भी चाहें तो निम्न लिंक पर जाकर इन्हें पढ़ सकते हैं:

अमर चित्र कथा - वेब कॉमिक्स 


बकरमैक्स 



बकरमैक्स से मेरा परिचय उनका बनाए गए डोगा के एक एनिमेशन विडिओ के माध्यम से हुआ था। वह एक डार्क ह्यूमर वाला विडिओ था जो मुझे तो पसंद आया था लेकिन मेरे कॉमिक बुक पसंद करने वाले मामा जी को नहीं। खैर, इसके बाद उनके चैनल पर विडिओ देखे और यह समझ आया कि उनके विडिओ में दर्शाया हास्य हर किसी को पसंद आने वाला नहीं है लेकिन मुझे पसंद आता है। 




बाद में पता चला कि बकरमैक्स में वेब कॉमिक भी प्रकाशित होती हैं। यह छोटी छोटी कॉमिक अपने अतरंगी तरीके से सामाजिक टिप्पणियाँ करती हैं। मसलन सृष्टि शर्मा का किरदार शर्मा जी की बेटी न केवल परिवरों में लड़का लड़की के फर्क को दर्शाता है बल्कि आजकल की लड़कियों के ऊपर भी कई बार कटाक्ष करता दिखता है। ऐसे ही कई कॉमिक बुक इधर मौजूद हैं जो कि आपको एक बार देखने चाहिए। क्या पता इधर मौजूद कुछ अतरंगी चीज आपको पसंद आ जाए।

यहाँ हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में कॉमिक हैं। हाँ, हिंदी के कॉमिक बुक देवनागरी के बजाए रोमन भाषा में लिखे हुए हैं। 

बकरामैक्स के वेब कॉमिक्स निम्न लिंक पर जाकर पढ़ सकते हैं:

बकरामैक्स कॉमिक्स

*****

तो यह हैं कुछ जगहें जहाँ जाकर आप वेब कॉमिक्स पढ़ सकते हैं। अगर आपने इनके अलावा किसी और रिसोर्स को जानते हैं तो मुझे उनके विषय में बताना नहीं भूलिएगा। हो सकता है कि कई चीजें छूट गई हों। क्या आप वेब कॉमिक्स पढ़ते हैं? अगर हाँ, तो कौन कौन वेब कॉमिक आप पढ़ते हैं और कहाँ इन्हें पढ़ते हैं? कमेंट में बताइएगा। 


I'm participating in #BlogchatterA2Z 


ब्लॉगचैटर A 2 Z चैलेंज से जुड़ी अन्य पोस्ट्स आप इस लिंक पर जाकर पढ़ सकते हैं


Post a Comment

आपकी टिपण्णियाँ मुझे और अच्छा लिखने के लिए प्रेरित करेंगी इसलिए हो सके तो पोस्ट के ऊपर अपने विचारों से मुझे जरूर अवगत करवाईयेगा।

और नया पुराने