BlogChatter A2Z 2024: F से फिल्मों से कॉमिक बुक

 

BlogChatter A2Z 2024: F से फिल्म्स से कॉमिक बुक्स

फिल्मों के प्रचार के लिए उसके निर्माता कई तरह के माध्यम अपनाते रहते हैं। फिल्म के स्टार अखबारों में  इंटरव्यू देने जाते हैं, अलग अलग चैनलों में इंटरव्यू देने जाते, शहर में होने वाले इवेंट्स में जाते हैं और विज्ञापन इत्यादि के जरिए प्रचार करते हैं। इन्हीं तरीकों में कॉमिक बुक भी एक तरीका है जिसके माध्यम से फिल्म वाले अपनी फिल्म और अपने किरदारों का प्रमोशन करते आए हैं। 

समय समय पर कई फिल्में ऐसी आयी हैं जिनके साथ उनके कॉमिक बुक निकलते हैं। उन फिल्मों में शामिल कलाकारों के चेहरे मोहरे पर अक्सर ऐसी कॉमिक बुक्स के किरदार आधारित किये जाते हैं। हाँ, कॉमिक बुक की कहानी फिल्म के जैसी हो सकती है या कई बार वह फिल्म से अलग भी होती है। 

कई बार ऐसा भी होता है कि प्रसिद्ध फिल्मों की प्रसिद्धि को भुनाने के लिए भी कॉमिक बुक लाई जाती हैं। यह सुनिश्चित करती हैं कि फिल्म के आने के कई दिनों, महीनों या सालों बाद तक उनका बज बना रहे। या एक नए वर्ग तक उसकी पहुँच बने। 

जिन कुछ फिल्मों पर आधारित कॉमिक बुक्स का मुझे पता है वह हैं:


एजेंट विनोद


BlogChatter A2Z 2024: F से फिल्म्स से कॉमिक बुक्स | एजेंट विनोद
एजेंट विनोद



वर्ष 2012 में फिल्म एजेंट विनोद आई थी। सैफ अली खान और करीना कपूर को मुख्य भूमिका में लेकर बनाई यह कहानी एक रॉ एजेंट विनोद की कहानी थी। इसी साल इस को प्रोमोट करने के लिए इस किरदार को लेकर एक कॉमिक बुक प्रकाशित की गई थी। एजेंट विनोद: द जंगफरौ एनकाउंटर नाम से आयी इस कॉमिक बुक को लिखा था योगेश चंदलेकर ने और इसका आर्ट वर्क सौमिन पटेल द्वारा बनाया गया था। 

जहाँ फिल्म की कहानी की शुरुआत अफगानिस्तान में होती है वहीं कॉमिक बुक की शुरुआत स्विट्ज़रलैंड में होती है जहाँ एजेंट विनोद के चार दुश्मन उससे बदला लेने के लिए इकट्ठा हुए हैं। आगे क्या होता है ये तो आप कॉमिक बुक को पढ़कर ही जान सकेंगे। 


पुस्तक लिंक: अमेज़न


धूम 

धूम पर आधारित कॉमिक बुक


फिल्म शृंखलाओं की बात की तो धूम शृंखला का सफल फिल्म शृंखलाओं में अपना एक अलग नाम है। जय दीक्षित (अभिषेक बच्चन) और अली (उदय चोपड़ा) की जोड़ी इस शृंखला में ऐसे ग्लैमरस खलनायकों  को पकड़ने की कोशिश करते हैं जिनका गलेमर दर्शकों पर पुलिस वालों से ज्यादा छाप छोड़ देता है। इस शृंखला की शुरुआत वैसे तो 2004 में हुई थी लेकिन इसके मुख्य किरदारों जय दीक्षित और अली पर आधारित कॉमिक बुक धूम रीडक्स 893 वर्ष 2012 में प्रकाशित हुई थी। इस कॉमिक बुक में जय और अली मुंबई शहर में हो रही रहस्यमय हत्याओं का पता लगाते दिखते हैं। 

यह कॉमिक बुक फिल्म में अली का किरदार निभाने वाले उदय चोपड़ा द्वारा ही लिखी गई थी और आर्टवर्क मारकस वी ए कोराया और ओबेद अंसारी द्वारा किया गया था। वहीं इस कॉमिक को फिल्म के निर्माताओं यशराज के कॉमिक बुक डिविजन योमिक्स (Yomics) द्वारा प्रकाशित किया गया था। 



पुस्तक लिंक: अमेज़न


एक था टाइगर 

एक था टाइगर पर आधारित दो कॉमिक बुक्स


एक था टाइगर यशराज फिल्म्स द्वारा बनाई गई एक एक्शन फिल्म थी जो 2012 में रिलीज हुई थी। सलमान खान द्वारा इसमें मुख्य भूमिका निभाई थी और फिल्म काफी सफल रही थी। इसी फिल्म के मुख्य किरदार टाइगर को केंद्र में लेकर यशराज के कॉमिक बुक डिवीजन योमिक्स द्वारा दो कॉमिक बुक्स बाजार में वर्ष 2014 में लाई गईं  थी। 

यह कॉमिक बुक्स थीं: सेविंग द हाई सीस (महासागर की सुरक्षा) और कॉट इन द वेब 

वैसे तो अक्सर फिल्म को लेकर एक ही कॉमिक बुक निर्माताओं द्वारा लाई जाती है लेकिन इसमें दो कॉमिक बुक्स का लाना रोचक बात थी। साथ ही कॉट इन द वेब में यशराज की एक फिल्म हम तुम पर आधारित कॉमिक हम तुम: द वार कंटीन्यूज शामिल की गई थी। 

यह कॉमिक बुक्स तरुण त्रिपाठी और वरुण बारूचा द्वारा लिखी गई थीं और इनका आर्टवर्क ओबेद अंसारी और उत्सव पोदर द्वारा किया गया था।

 

पुस्तक लिंक: सेविंग द हाई सीज़ | कॉट इन द वेब


शोले 

शोले पर आधारित दो ग्राफिक नोवेल्स
शोले पर आधारित दो ग्राफिक नोवेल्स

हिंदी फिल्म के इतिहास में शोले का अपना एक मुकाम है। ऐसे में इस फिल्म पर आधारित कॉमिक बुक का आना हैरानी की बात नहीं होनी चाहिए। हैरानी की बात यह होनी चाहिए कि बाकी क्लासिक फिल्मों पर आधारित कॉमिक बुक क्यों नहीं आई है।

शोले की बात की जाए तो 1975 में रिलीज हुई इस फिल्म पर आधारित दो ग्राफिक नॉवेल आई हैं। एक तो शोले: द ग्राफिक नॉवेल के रूप में इसकी पूरी कहानी को दर्शाया गया है। वहीं दूसरी कॉमिक बुक शोले के उस किरदार पर आई है जो कि शोले से ज्यादा नहीं तो शोले से कम प्रसिद्ध नहीं था। शोले के गब्बर सिंह ने भारतीय जनमानस पर अपनी अमिट छाप छोड़ी है। ऐसे में कौन नहीं होगा जो कि यह जानना चाहेगा कि एक बच्चा गब्बर कैसे डाकू गब्बर सिंह बना। यही कहानी इस ग्राफिक नॉवेल शोले: गब्बर में दर्शाई गई है। 

यह दोनों ही कॉमिक बुक वेस्ट लैंड और ग्राफिक इंडिया द्वारा संयुक्त रूप से लाई गई हैं। जहाँ शोले: द ग्राफिक नॉवेल की कहानी शरद देवीराजन और साशा सिप्पी  ने लिखी हैं वहीं गब्बर की कहानी सौरव मोहपात्रा द्वारा लिखी गई है। 


पुस्तक लिंक:  शोले: द ग्राफिक नॉवेल |  शोले: गब्बर 


बाहुबली 


बाहुबली पर आधारित कॉमिक बुक और मांगा

जुलाई 2015 में जब बाहुबली रिलीज हुई थी पूरे भारत एक ही सवाल पूछता पाया गया था कि 'बाहुबली को कटप्पा ने क्यों मारा?'। यह पहली दफा था जब एक तेलुगु फिल्म ने देश के हर राज्य के दर्शकों को अपने मोहपाश में जकड़ा था। सभी को इसके दूसरे भाग के आने की प्रतीक्षा थी। अक्सर देखा गया है कि किसी फिल्म का दूसरा भाग उसके पहले भाग के सामने फीका पड़ता है लेकिन बाहुबली के मामले में 2017 में आया उसका दूसरा भाग ने दर्शकों की उम्मीदों को पूरा किया और बाहुबली की यह प्रसिद्धि ही थी इसके बाद बाहुबली फिल्म के अलावा दूसरा माध्यमों में भी दिखने लगा था। यह माध्यम कॉमिक बुक भी था। 

बाहुबली फिल्म में जो कथा बताई गई थी उससे पूर्व की कहानी पर आधारित एक ग्राफिक नॉवल 'बाहुबली: द बैटल ऑफ द बोल्ड' ग्राफिक इंडिया द्वारा वेस्टलैंड के साथ मिलकर अगस्त 2017 में लाया गया था। यही नहीं यह फिल्म का जहूरा था कि फिल्म पर आधारित मांगा (जापानी कॉमिक बुक) भी 2018 में प्रकाशित हुआ था। अकीरा फुकाया द्वारा यह मांगा लाया गया था। 

पुस्तक लिंक: अमेज़न


फोन बूथ 


वर्ष 2022 में कैटरीना कैफ, सिद्धान्त चतुर्वेदी और ईशान खट्टर को केंद्र में रखकर फोन भूत नामक हॉरर कॉमेडी फिल्म रिलीज हुई थी। इसमें जहाँ कैटरीना कैफ एक भूत बनी थी वहीं सिद्धांत और ईशान भूत बाधा से निजाद दिलाने वाले व्यक्ति बने थे। 

इस फिल्म के प्रमोशन के लिए निर्माताओं द्वारा डायमंड कॉमिक्स के साथ हाथ मिलाकर फोन बूथ  कॉमिक बुक लाए थे। इस कॉमिक बुक में फिल्म के मुख्य किरदार चाचा चौधरी के साथ दिखे थे। 

पुस्तक लिंक: अमेज़न


योद्धा 

योद्धा पर आधारित कॉमिक बुक


वर्ष 2024 में आई फिल्म योद्धा का नाम भी उन फिल्मों की सूची में है जिन पर कॉमिक बुक बनी है। सिद्धार्थ मल्होत्रा, राशि खन्ना और दिशा पाटनी द्वारा इस एक्शन एडवेंचर फिल्म में मुख्य भूमिका निभाई गई थी। यह एक ऐसे सैनिकों के समूह की कहानी जो कि देश के लिए कई साहसिक कारनामें करते हैं। 

इन्हीं के  ही एक रोमांचक कारनामें  को कॉमिक बुक का रूप इधर दिया गया है। धर्मा प्रोडक्शन द्वारा निर्मित फिल्म  योद्धा  पर प्रतिलिपि द्वारा कॉमिक बुक द एडवेंचर्स ऑफ योद्धा प्रकाशित की गई है। इस कॉमिक बुक को आकाश पाठक द्वारा लिखा गया है और अवंतिका रॉय द्वारा इसका आर्टवर्क देखा गया है। 

हाँ, कॉमिक बुक के आर्टवर्क को देखकर इसमें ए आई के प्रयोग होने के संभावना कई कॉमिक बुक्स ग्रुप में साझा की गई है जहाँ इसके लिए इस कॉमिक बुक की आलोचना भी उधर की गई है। 

कॉमिक बुक का पेपरबैक संस्करण भी उपलब्ध है और कॉमिक बुक का हिंदी और अंग्रेजी संस्करण प्रतिलिपि के कॉमिक एप पर भी पढ़ा जा सकता है। 


पुस्तक लिंक: पेपरबैक - अमेज़न | हिंदी | अंग्रेजी


भूल भुलैया 2 


अगर फिल्मों से कॉमिक बुक्स की बात की जाए तो एक और फिल्म भूल भुलैया 2 भी थी जो कि 2022 में रिलीज हुई।  कार्तिक आर्यन, तबू और कियारा आडवाणी को केंद्र में लेकर बनी यह फिल्म भूल भुलैया फ्रैन्चाइज़ का हिस्सा थी। फिल्म के प्रोमोशन के दौरान यह खबर आई थी कि रूह बाबा की भूल भुलैया नाम से एक कॉमिक बुक्स डायमंड कॉमिक्स लाने वाला है। इसे लेकर कई खबरे भी आई थी और कॉमिक बुक का कवर भी रिलीज किया गया था जिसमें डायमंड के कई किरदार जैसे शक्तिमान, चाचा चौधरी, साबू, बिल्लू, पिंकी, शक्तिमान इत्यादि दिखाई दे रहे थे। 

अब यह कॉमिक आई या नहीं ये मुझे नहीं पता क्योंकि ऑनलाइन ये दिखाई नहीं दे रही है। यही कारण है इसके विषय में सबसे आखिर में लिखा है।  

*****

तो यह थी कुछ फिल्में जिन पर आधारित कॉमिक बुक्स बाजार में आई हैं। इन कॉमिक बुक्स में अक्सर यह बात देखने को आती है कि मूलतः हिंदी में आई फिल्मों की कॉमिक बुक भी प्रकाशक उन्हें अंग्रेजी में लाने की सोचता है। यह रवैया फिल्म के दूसरे पक्षों में देखने को मिलता है। जहाँ फिल्में भाषा तो हिंदी रहती है लेकिन उससे जुड़े बाकी काम अंग्रेजी में होते हैं। यह हिंदी भाषी के तौर पर थोड़ा मुझे खलता है। 


वहीं दूसरी बात यह भी देखने को मिलती है कि चूँकि अधिकतर कॉमिक बुक फिल्म का प्रमोशन के लिए बनाई जाती हैं तो इन्हें लेकर कोई लॉंग टर्म विज़न नहीं रहता है। फिल्म आती है। कॉमिक बुक की घोषणा होती है। शायद कुछ लोग लेते भी होंगे लेकिन फिर उसके बाद इन कॉमिक बुक्स में आए किरदारों को लेकर कुछ और नहीं रचा जाता है। जबकि मुझे लगता है किया अगर इन किरदार को अलग से विकसित किया जाए तो ये न केवल फिल्मों के सीक्वल बल्कि प्रकाशकों के लिए भी फायदेमंद रहेगा। हो सकता है आगे जाकर इन कॉमिक बुक्स की कहानियों पर ही कोई फिल्म बनाई जा सके। 

बहरहाल क्या आपने इन कॉमिक बुक्स को पढ़ा है या कोई फिल्म ऐसी है जिस पर आधारित कॉमिक बुक आप पढ़ना चाहेंगे? कमेंट्स के माध्यम से मुझे जरूर बताइएगा। 

I'm participating in #BlogchatterA2Z 


ब्लॉगचैटर A 2 Z चैलेंज से जुड़ी अन्य पोस्ट्स आप इस लिंक पर जाकर पढ़ सकते हैं




Post a Comment

आपकी टिपण्णियाँ मुझे और अच्छा लिखने के लिए प्रेरित करेंगी इसलिए हो सके तो पोस्ट के ऊपर अपने विचारों से मुझे जरूर अवगत करवाईयेगा।

और नया पुराने