Blogchatter A to Z 2024: Theme Reveal

 



मार्च खत्म होने को है। होली आ रही है और उसे लेकर उत्सुकता बनी हुई है। पहले तो होली की हार्दिक शुभकामनाएँ । उम्मीद है आपका जीवन भी खुशियों से रंगीन होगा। 

होली से इतर उत्सुकता का एक कारण मेरे लिए अप्रैल में होने वाला 'A 2 Z' (Blogchatter A 2 Z) चैलेंज भी है। इस चैलेंज के तहत ब्लॉगर्स को पूरे अप्रैल में 26 पोस्ट लिखनी होती हैं। इसमें पहले दिन जो पोस्ट होगी उसमें अंग्रेजी का अक्षर A होना जरूरी होता है और ऐसे ही बढ़ते हुए 26 वें दिन पर अंग्रेजी के अक्षर Z पर पोस्ट होनी चाहिए। इस चैलेंज की खासियत यह भी होती है कि इस दौरान लिखी गई पोस्ट्स किसी एक विषय पर केंद्रित हो सकती हैं या फिर ब्लॉगर्स बिना किसी थीम के भी पोस्ट कर सकते हैं। 

अपनी बात करूँ मैंने ब्लॉग चैटर A 2 Z (Blogchatter A 2 Z) चैलेंज में 2022 में भाग लिया था। इस दौरान मैंने मनुष्यों से पहले धरती पर विचरण करने वाले जीवों के विषय में पोस्ट लिखी थीं।

  इन पोस्ट्स को आप इस पेज पर दिए गए लिंक्स पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं:

Blogchatter A 2 Z: 2022


इस दौरान दो तीन पोस्ट्स मैंने थीम से भटक कर भी लिखी थी। पर ये बड़ा मेहनत बड़ा कार्य था। सच बताऊँ इन 26 पोस्ट्स को लिखते हूए मेरा तेल निकल गया था। यही कारण है कि 2023 के A 2 Z में मैंने भाग नहीं लिया। या यूँ  कहिए कि ओखल में सिर देने से खुद को बचा लिया था क्योंकि कई ओखलों में सिर दे रखा था। पर इस बार कुछ ओखल कम हुए हैं तो सोचा है इस ओखल में सिर देते हैं। 

ब्लॉग चैटर A 2 Z 2024 थीम 


जैसे कि ऊपर बताया कि ब्लॉगचैटर A 2 Z (Blogchatter A 2 Z)  चैलेंज के अंतर्गत आने वाली पोस्ट्स एक विषय पर केंद्रित होती हैं। मैंने भी अपने लिए एक थीम चुन ही ली है।  

ब्लॉगचैटर 2024 की थीम की बात की जाए तो इस साल मैं अपने पोस्ट्स को कॉमिक बुक्स के इर्द गिर्द ही रखने वाला हूँ। कॉमिक बुक्स का मेरे जीवन में गहरा नाता है। बचपन से लेकर कॉमिक बुक्स पढ़ने का सफर अभी तक अनवरत जारी है। अभी भी गाए बगाहे मैं कॉमिक बुक्स लेता रहता हूँ। 


हाल में लिए कुछ कॉमिक बुक्स

हाल में लिए कुछ कॉमिक बुक्स

यही कारण है कि मैंने सोचा क्यों न इस साल के ब्लॉगचैटर A 2 Z में मैंने अपने इसी शौक पर केंद्रित पोस्ट्स लिखूँ।

तो इस वर्ष के ब्लॉगचैटर A 2 Z (Blogchatter A 2 Z) में अपनी पोस्ट्स बसपन के इस प्यार पर केंद्रित रखने वाला हूँ। पोस्ट्स में कॉमिक बुक्स से जुड़े संस्मरण हो सकते हैं, जो कॉमिक बुक पढ़ रहा हूँ उसके ऊपर टिप्पणी हो सकती है या फिर कॉमिक बुक किरदारों के ऊपर लिखे आलेख हो सकते हैं। उम्मीद है कॉमिक बुक्स से जुड़े ये आलेख पढ़ना आपको पसंद आएगा। साथ ही उम्मीद है कि मैं इस चैलेंज को पूरा कर पाऊँगा।
 
जाते जाते आपके लिए कुछ सवाल। 


क्या आप कॉमिक बुक्स पढ़ते हैं या पढ़ते थे? 

आपने आखिरी कॉमिक बुक कौन से वर्ष में पढ़ी थी? 

आपको कौन कौन से कॉमिक बुक किरदार पसंद रहे हैं/ थे?


अपने उत्तरों कॉमेंट के माध्यम से दीजिएगा। आपके उत्तरों की प्रतीक्षा रहेगी। 


I'm participating in #BlogchatterA2Z 


क्या है Blogchatter


ब्लॉगचैटर एक ब्लॉगर कम्यूनिटी वेबसाईट है। इस वेबसाईट का मकसद ब्लॉगर्स के एक ऐसा प्लेटफॉर्म मुहैया करवाना जहाँ पर ब्लॉगर्स न केवल अपने ब्लॉग का प्रचार कर सकते हैं बल्कि साथ साथ अपने ब्लॉग्स से कुछ कमाई भी कर सकते हैं। यही नहीं यह वेबसाईट ब्लॉगर्स के लिए अलग अलग ईवेंट करवाते रहते हैं। इनके ईवेंट में भाग लेकर आप कई अच्छे ब्लॉगरों द्वारा रचित कंटेन्ट (जो मुख्यतः अंग्रेजी में रहते हैं) पढ़ सकते हैं और एक ब्लॉगर कम्यूनिटी का हिस्सा बन सकते हैं।


ब्लॉगचैटर के विषय में ज्यादा जानकारी आपको निम्न लिंक पर पता चल जाएगी:

ब्लॉगचैटर



Post a Comment

आपकी टिपण्णियाँ मुझे और अच्छा लिखने के लिए प्रेरित करेंगी इसलिए हो सके तो पोस्ट के ऊपर अपने विचारों से मुझे जरूर अवगत करवाईयेगा।

और नया पुराने