किंडल क्रिएट और केडीपी के साथ दो विचित्र अनुभव

अमेज़न किन्डल लोगो (फोटो: अमेज़न)


किंडल (Kindle) अमेज़न (Amazon) का एक क्रांतिकारी प्रोडक्ट रहा है। इसने न केवल किताबें पढ़ने का तरीका बदला है बल्कि साथ साथ किताबें प्रकाशित करने का तरीका भी बदला है। अब कोई भी किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग (Kindle Direct Publishing: KDP) के माध्यम से किंडल में अपनी किताब डायरेक्ट प्रकाशित कर सकता है। इस चीज को आसान बनाने के लिए अमेज़न द्वारा किंडल क्रिएट (Kindle Create) नामक सॉफ्टवेयर भी बनाया गया है। पर कभी-कभी इसमें कुछ दिक्कतें भी आ जाती हैं। कुछ दिनों पहले किंडल क्रिएट (Kindle Create) और के डी पी (KDP) में मुझे कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ा। इनके विषय में मैंने काफी ढूँढा भी लेकिन मुझे कुछ जवाब नेट में नहीं मिला। इसलिए सोचा कि मैं ही अपने अनुभव साझा कर दूँ। 


तो क्या थी दिक्कतें?


1. पहली दिक्कत जो आई वो किंडल क्रिएट (Kindle Create) को लेकर थी 


किंडल क्रिएट (Kindle Create) जैसे कि आप जानते हैं कि किंडल (Kindle) में प्रकाशित होने वाली पुस्तकों को फॉर्मेट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। 


आप डॉक्यूमेंट फाइल .doc,.docx.rtf ) किंडल क्रिएट (Kindle Create) में इंपोर्ट करते हैं और फिर इसको  फॉर्मेट करते हैं। फॉर्मेट करने के बाद आप फाइल को आप एक्सपोर्ट करते हैं और जो kpf extension वाली फाइल होती है। इस फाइल को आप केडीपी (KDP) प्लेटफॉर्म में इंपोर्ट कर देते हैं।  वैसे तो आप केडीपी (KDP) में सीधा डॉक फाइल भी इम्पोर्ट कर सकते हैं लेकिन तब उसकी फॉर्मैटिंग बिगड़ने का खतरा रहता है। ऐसे में किंडल क्रिएट (Kindle Create) में पहले फॉर्मैट करना ये सुनिश्चित करता है कि किंडल (Kindle) में फाइल ढंग से फॉर्मैटड रहे और पाठकों को किताब की गलत फॉर्मैटिंग के वजह से किताब पढ़ने में दिक्कत न हो। 


मैंने अपनी किताब 'एक शाम तथा अन्य रचनाएँ' भी इसी माध्यम से बनाई थी और मैं अक्सर दूसरों के लिए भी यह काम एक छोटी सी फीस के एवज में करता हूँ। तो ऐसे ही एक काम कर रहा था तो मुझे एक दिक्कत पेश आई। 


बात यह थी कि फाइल की फॉर्मेटिंग का हिस्सा तो ठीक ठाक निपट गया था लेकिन जब फाइल को एक्सपोर्ट करने की बारी आई तो किंडल एक मैसेज फेंकता था। मैसेज कुछ यूं था:


Due to an unexpected error, processing of your project was not completed. Please try again or contact the kindle support team at kindle-publishing-tools@amazon.com



किंडल क्रिएट (Kindle Create) और केडीपी (KDP) के साथ एक विचित्र अनुभव
किंडल क्रिएट (Kindle Create) में आया एरर


[How to solve Kindle Create Error: Due to an unexpected error, processing of your project was not completed.]


यानी फाइल को एक्सपोर्ट करने में कोई दिक्कत आ रही है। कृपया दोबारा कोशिश करें या सपोर्ट से संपर्क करें।


यह दिक्कत पहली बार आई तो काफी सिर खपाया। फाइल में कोई दिक्कत मुझे दिखी नहीं। फिर सोचा कुछ लोकेशन की दिक्कत होगी तो वो भी न दिखी। फाइल जिस फ़ोल्डर में सेव हो रही है उस फ़ोल्डर में दिक्कत होगी। फ़ोल्डर भी बदल कर देखा लेकिन एरर बरकरार था। फिर फाइल में मौजूद कुछ तस्वीरों आइकंस इत्यादि को भी हटाकर देखा तो उससे भी फर्क नहीं पड़ा। दिमाग की दही हो गई थी और मैंने फाइल को वैसे ही रखने की सोची थी। इंटरनेट में भी काफी तलाशा लेकिन नतीजा सिफर रहा। 

 

फिर कुछ दिनो बाद दिमाग में न जाने क्या ख्याल आया और मैंने पहले डॉक्यूमेंट का नाम, जो कि काफी लंबा था बदला, और फिर फाइल को फिर किंडल क्रिएट (Kindle Create) में इंपोर्ट कर उसे फॉर्मेट हुआ। और यहीं पर चमत्कार हुआ। फाइल को इस बार जब फॉर्मेट करके एक्सपोर्ट किया तो बिना दिक्कत दिए एक्सपोर्ट हो गया।  


यानी शेक्सपियर (Shakespeare) ने भले ही कहा हो कि नाम में क्या रखा है लेकिन इस बार नाम में ही सब रखा था।  अगर आपको भी कभी ऐसी दिक्कत हो और आपकी फाइल का नाम काफी लम्बा हो तो उसे छोटा करके दोबारा फॉर्मेट करें। क्या पता आपका भी बेड़ा मेरी तरह पार हो जाए। 


Error: Due to an unexpected error, processing of your project was not completed. Please try again or contact the kindle support team at kindle-publishing-tools@amazon.com


Solution: Just shorten the doc file name and import again to kindle create. Do normal formating and then export it. It should work.


लेकिन इस फाइल ने अभी भी मुझे और दुख देना था। केपीएएफ (.kpf) फाइल मेरे हाथ में थी। अब मुझे इसे केडीपी (KDP) में प्रकाशित करना था। 


2. दूसरी दिक्कत जो आई वो केडीपी (KDP) को लेकर थी


अमेज़न (Amazon) के किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग (Kindle Direct Publishing ) प्लेटफॉर्म में किताब को प्रकाशित करने के लिए आपको कुछ डिटेल्स डालनी पड़ती हैं। जैसे किताब का नाम, लेखक का नाम, किताब का विवरण, फाइल ,किताब की कीमत इत्यादि। 


अब जिस चीज ने मुझे दिक्कत दी वो था किताब का विवरण। हुआ यूँ कि उस किताब का जो विवरण मुझे दिया गया था उसे जब मैं नोटपैड से कॉपी करके डिस्क्रिप्शन बॉक्स में डालता तो सेव करने पर केडीपी (KDP) एक एरर थ्रो करता। 


ये एरर कुछ यूं था:


Description may not contain invisible characters.  


यानी विवरण में कोई अदृश्य अक्षर नहीं हो सकते हैं 


[How to solve KDP error: Description may not contain invisible characters.]



किंडल क्रिएट (Kindle Create) और केडीपी (KDP) के साथ एक विचित्र अनुभव
के डी पी (KDP) में आया डिसक्रिप्शन एरर

यानी कोई अदृश्य अक्षर इस डिस्क्रिप्शन पर मौजूद थे जो कि किसी मायावी दैत्य के समान मुझे आगे बढ़ने से रोक रहे थे। इसके बारे में भी अंतर्जाल की गलियों की काफी खाक छानी। पर हाथ कुछ न लगा। ज्यादातर जगह बताया गया कि जो विवरण मैं डाल रहा हूँ उसमें कुछ एचटीएमएल कोड आ रहा है जिसके कारण ये हो रहा है। लेकिन ऐसा कोड मुझे न तो टेक्स्ट में दिखा और न ही डिस्क्रिप्शन बॉक्स में सोर्स (Source) चेक करके। सोर्स डिस्क्रिप्शन बॉक्स में बना एक बटन होता है जिसको क्लिक करके आप डिस्क्रिप्शन का एचटीएमएल कोड देख सकते हैं। 


काफी माथापच्ची हुई और मैं इस प्रोजेक्ट को एक पनौती ही मानने लगा था कि दिमाग में ख्याल आया कि क्यों न डिस्क्रिप्शन पेस्ट करने की जगह टाइप ही करके देखूँ। वक्त खाऊ काम था लेकिन कोशिश करने में क्या जाता था। 


तो इसी सोच के चलते पहले एक लाइन डिस्क्रिप्शन  में मैंने टाइप की और उसे सेव किया तो एरर आना गायब हो गया। पहले मुझे लगा कि शायद उस लाइन में कोई दिक्कत नहीं है तो इसलिए ऐसा हो रहा है। तो टेस्ट करने के लिए उस लाइन को डिलीट किया और डिस्क्रिप्शन से उसी लाइन को उठाकर डिस्क्रिप्शन बॉक्स में चिपका दिया। फिर सेव बटन दबाया तो वही अदृश्य अक्षर फिर से किसी दैत्य के समान मेरा रास्ता रोके खड़े हो गये। अब ऐसा होने का कोई लॉजिक तो नहीं था लेकिन क्या किया जा सकता है। मैंने फिर पूरे विवरण को टाइप किया और जब सेव बटन दबाया तो बिना किसी दिक्कत के सेव हो गया। 


यानी सलूशन मिल चुका था और वो था भाई आलस्य न करो और पूरा डिस्क्रिप्शन एक एक लाइन टाइप करो।

 

Error: Description may not contain invisible characters.


Solution: Just type the whole description word by word. It worked for me i hope it would for you too. 


उस वक्त मैंने बस यही सोच रहा था कि अच्छा हुआ तीन चार पैराग्राफ का डिस्क्रिप्शन नहीं था वरना मेहनत बढ़ जाती है। हा हा। 


तो ये किंडल क्रीऐट (Kindle Create) और केडीपी (KDP) के साथ हुए मेरे विचित्र अनुभव। क्या आप भी इन टूल्स का इस्तेमाल करते हैं। क्या आपको भी कुछ इशू पेश आया है। 


अपने अनुभवों को मुझसे जरूर साझा कीजिएगा। 


किंडल ई रीडर लेना चाहें तो उसे निम्न लिंक पर जाकर ले सकते हैं

किंडल - ई रीडर



6 टिप्पणियाँ

आपकी टिपण्णियाँ मुझे और अच्छा लिखने के लिए प्रेरित करेंगी इसलिए हो सके तो पोस्ट के ऊपर अपने विचारों से मुझे जरूर अवगत करवाईयेगा।

  1. आपकी टेक्निकल पोस्ट मेरे लिए बहुत उपयोगी रही है। बहुत कुछ सीखने को मिलता है।
    धन्यवाद ।

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. पोस्ट्स आपके काम आती हैं यह जानकर अच्छा लगा। आभार।

      हटाएं
  2. बहुत सारी जानकारी दी है आपने इस पोस्ट में …बहुत उपयोगी पोस्ट ।

    जवाब देंहटाएं
  3. Travelling is my passion.. and your travel blog inspires me.. That was an amazing post.. Thanks for sharing..


    ghumne ki jagah

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

आपकी टिपण्णियाँ मुझे और अच्छा लिखने के लिए प्रेरित करेंगी इसलिए हो सके तो पोस्ट के ऊपर अपने विचारों से मुझे जरूर अवगत करवाईयेगा।

और नया पुराने