BlogchatterA2Z 2022: Theme Reveal

 

BlogchatterA2Z 2022: Theme Reveal

धरती पर आज मनुष्यों का राज है पर हमेशा से ऐसा नहीं था। मनुष्यों की उत्पत्ति होने से पूर्व तक अलग-अलग प्रकार के जीव जन्तु धरती पर विचरण करते थे। वह एक अनोखी दुनिया थी जिसके विषय में मैं हमेशा से जानना चाहता था। 


मुझे याद है बचपन में जब  टीवी में दानासुर  (अंग्रेजी में इसका नाम द लास्ट डायनासॉर था) नामक कार्टून शो आता था तो उसका गीत ‘छिपकली का नाना है दानासुर दानासुर’ (गुलजार द्वारा लिखा हुआ और विशाल भारद्वाज द्वारा संगीतबद्ध हुआ) ने जितना मुझे आकर्षित किया था उतना ही पृथ्वी में कभी मौजूद रहे इन विशालकाय जीवों के अस्तित्व की कल्पना ने किया था। वैसे छिपकली के नाना की बात चली है तो आगे की बात बाद में करेंगे पहले आप दानासुर वाला ये गीत सुनिए: 





आई बचपन की याद। मुझे तो लिखते हुए ही आ गई थी। खैर आगे बढ़ते हैं। दानासुर देखने के बाद कई सवाल मेरे बाल मन में उभरने लगे थे। 


ये जीव कैसे रहे होंगे? क्या खाते रहे होंगे? किस तरह इनका जीवन रहा होगा? और डायनासॉर्स के अलावा और किस किस तरह के जीव उस वक्त रहे होंगे? 


यह कुछ ऐसे प्रश्न थे जिनके उत्तर मैं जानना चाहता था। पर फिर इस दिशा में कोई कदम नहीं उठा पाया।  


डायनासॉर्स को लेकर इसके बाद जो चीज देखी हुई मुझे याद आती है वो कार्टून नेटवर्क में आई एक फिल्म है जिसमें कुछ डायनासॉर्स के बच्चे धरती पर हो रही उल्कापिंड की बरसात से बचने के लिए आखिरी सफर करते हैं। फिल्म के विषय में मैं काफी कुछ तो भूल चुका हूँ, यहाँ तक नाम भी,  लेकिन उस फिल्म से जुड़ी एक उदासी, एक खुशी और रोमांच का भाव मन के किसी कौने में अभी भी व्याप्त है। इसके बाद कॉलेज में माइकल क्रिक्टन के जुरासिक पार्क शृंखला के उपन्यास पढ़ना हो, इन पर आधारित फिल्म देखना हो या फिर आइस एज फिल्म देखना हो। ऐसी कई चीजें हैं जो मनुष्यों से पहले धरती पर विचरण करते इन जीवों के विषय में मेरे आकर्षण को बढ़ाते रहे लेकिन इनके विषय में जानने की कोशिश मैंने नहीं ही की। और शायद अभी भी कुछ नहीं करता अगर ब्लॉगचैटर के कैम्पैन 'BlogchatterA2Z 2022' में हिस्सा लेने की नहीं सोचता। (ब्लॉगचैटर क्या है और इसका कैम्पेन BlogchatterA2Z क्या है यह मैं आपको पोस्ट के अंत में बताऊँगा।) 


तो कुछ दिनों पहले जब ब्लॉगचैटर के एक ईवेंट 'BlogchatterA2Z 2022' के विषय में पता चला तो मैं सोच में पढ़ गया कि इस ईवेंट के लिए लिखी जाने वाली पोस्ट्स मैं किस थीम पर लिखूँ। वैसे भी एक माह में 26 पोस्ट्स इस ईवेंट में लिखनी थीं। 


सच बताऊँ तो जब मैंने विषयों पर सोचने की बात की तो ऊपर डायनासॉर्स और उससे जुड़ी जो बातें मैंने ऊपर लिखी हैं वह मेरे दिमाग में कहीं नहीं थीं। मैंने तो कोई दूसरा विषय भी निर्धारित कर दिया था और उससे जुड़ी थीम रिवील पोस्ट करने वाला था। लेकिन फिर एक दिन किसी काम से बाजार जाते हुए यह ख्याल दोबरा मन में कौंधा कि मनुष्यों के धरती में आगमन से पहले तक यह धरती कैसी होगी और इस धरती में क्या रहा होगा? इस सवाल के कौंधने ने पुरानी सभी यादों को ताज़ा कर दिया कि कैसे इस विषय को पढ़ना चाहता था और मौका नहीं मिल पा रहा था। पर अब ऐसा नहीं था। मेरे पास मौका था इस विषय में और जानने का और अपने जाने हुए को लोगों के साथ साझा करने का। 


इस बात ने ही मुझे उत्साहित कर दिया और मुझे पता चल गया कि 'BlogchatterA2Z 2022' में मेरी थीम क्या होगी? 


'BlogchatterA2Z 2022' के लिए ये है मेरी थीम


तो दोस्तों इस बार ब्लॉगचैटर के ए टू जेड ईवेंट के लिए मेरी थीम है ‘मनुष्यों से पहले’। इस थीम के अंतर्गत मैं अप्रैल 2022 में मनुष्यों के धरती पर उत्पत्ति से पहले धरती पर जो चीजें मौजूद थीं उनके बारे में मैं लेख लिखूँगा। यह लेख उस वक्त के मौसम के बारे में हो सकते हैं, उस वक्त के जीवों के बारे में हो सकते हैं या उस वक्त के पौधों के बारे में हो सकते हैं। कुछ जीवों के बारे में हो सकते हैं जो विलुप्त हो गए और कुछ ऐसे जीवों के बारे में हो सकते हैं जिन्होंने समय के साथ कोई अलग रूप अख्तियार कर लिया। 


कुछ भी हो चीजों को रोचक बनाकर पेश करने की मेरी कोशिश रहेगी। वहीं इस बहाने मैं खुद भी वह पढ़ूँगा जो काफी वक्त से पढ़ना चाहता था और उससे आपको भी वाकिफ करवाऊँगा। 


उम्मीद है आपका साथ मिलेगा।


क्या है Blogchatter


ब्लॉगचैटर एक ब्लॉगर कम्यूनिटी वेबसाईट है। इस वेबसाईट का मकसद ब्लॉगर्स के एक ऐसा प्लेटफॉर्म मुहैया करवाना जहाँ पर ब्लॉगर्स न केवल अपने ब्लॉग का प्रचार कर सकते हैं बल्कि साथ साथ अपने ब्लॉग्स से कुछ कमाई भी कर सकते हैं। यही नहीं यह वेबसाईट ब्लॉगर्स के लिए अलग अलग ईवेंट करवाते रहते हैं। इनके ईवेंट में भाग लेकर आप कई अच्छे ब्लॉगरों द्वारा रचित कंटेन्ट (जो मुख्यतः अंग्रेजी में रहते हैं) पढ़ सकते हैं और एक ब्लॉगर कम्यूनिटी का हिस्सा बन सकते हैं।


मैं एक साल पहले ही इस वेबसाईट से जुड़ा हूँ और इस वेबसाईट के चलते काफी फायदा मुझे हुआ है। सबसे बड़ा फायदा ब्लॉगचैटर द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न इवेंट्स के जरिए होता है क्योंकि इसमें भाग लेने के कारण लिखने के लिए कई विषय ब्लॉगचैटर द्वारा ही मिल जाते हैं। आप तो जानते हैं कि एक ब्लॉगर के लिए विषय ढूँढना अपने आप में एक काम होता है। ऐसे में आधा काम तो मेरा विषय प्राप्त करके ही हो जाता है। फिर अगर आप इन इवेंट्स को पूरा करते हैं तो आपको इसके एवज में पॉइंट्स भी मिलते हैं जो कि आगे जाकर कैश भी करवाए जा सकते हैं। वहीं आप अपने ब्लॉग का लिंक इस वेबसाइट में सबमिट करते हैं जहाँ से आपको नवीन पाठकों तक पहुँचने का मौका भी मिलता है। यानि ब्लॉगर के रूप में आपकी पाँचों उँगलियाँ घी में रहती हैं। 


ब्लॉगचैटर के विषय में ज्यादा जानकारी आपको निम्न लिंक पर पता चल जाएगी:

ब्लॉगचैटर


क्या है BlogchatterA2Z


हर साल ब्लॉगचैटर वेबसाईट BlogchatterA2Z नाम का कैम्पैन चलाता है जिसमें ब्लॉगचैटर के सदस्य हिस्सा ले सकते हैं। इस कैम्पैन के चलते आपको एक थीम को लेकर अप्रैल के माह में 26 पोस्ट्स लिखनी होती हैं। खाली रविवार को आप पोस्ट नहीं करेंगे बाकी हर दिन एक पोस्ट आपको करनी होती है। थीम का चुनाव आपको खुद करना होता है। अगर 26 दिन में आप 26 पोस्ट करके इस ईवेंट को पूरा कर लेते हैं तो आपको इसके एवज में कुछ पुरस्कार भी मिलता है। 


इस ईवेंट के विषय में ज्यादा जानकारी आपको निम्न लिंक पर जाकर मिल जाएगी:

BlogchatterA2Z



 I'm participating in #BlogchatterA2Z

6 टिप्पणियाँ

आपकी टिपण्णियाँ मुझे और अच्छा लिखने के लिए प्रेरित करेंगी इसलिए हो सके तो पोस्ट के ऊपर अपने विचारों से मुझे जरूर अवगत करवाईयेगा।

  1. Very intriguing theme. I am also participating, for the first time, but I'm not following any particular theme. Let's see how it goes.

    Looking forward to reading your posts. All the best.

    जवाब देंहटाएं
  2. जय हो......... 👍👍👍👍👍👍......... वैसे मैंने भी खूब गाया है अपने बचपन में...... छिपकली के नाना हैं... डायनासोर........ 😂😂😂😂😂😂😂😂... इसके साथ साथ...... ओले ओले........ 😂😂😂😂😂

    जवाब देंहटाएं
  3. I had to translate the post since my Hindi reading is not very good but I loved the theme and I'm looking forward to the posts. All the best!

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

आपकी टिपण्णियाँ मुझे और अच्छा लिखने के लिए प्रेरित करेंगी इसलिए हो सके तो पोस्ट के ऊपर अपने विचारों से मुझे जरूर अवगत करवाईयेगा।

और नया पुराने