ब्लॉगर में टेक्स्ट के पीछे के अनचाहे सफ़ेद बैकग्राउंड को कैसे हटायें?

अक्सर जब हम blogger में कई पोस्ट ऐसी देखते हैं जिसमे शब्दों के पीछे सफ़ेद बैकग्राउंड सा बना होता है। ऐसे लेख को पढ़ने में पाठकों को अक्सर ही दिक्कत होती है। लेकिन इस परेशानी से आसानी से निदान पाया जा सकता है।

अक्सर हम जब ब्लॉग के लिए पोस्ट लिखते हैं तो उसे वर्ड या ऐसे ही एडिटर में लिखते हैं। फिर लेख पूरा होने के बाद उसे अपने ब्लॉग के पोस्ट में पेस्ट कर देते हैं। या फिर नेट से कुछ कॉपी करके पेस्ट करते हैं।  यहीं से दिक्कत शुरू होती है। हम पोस्ट को पेस्ट करने के लिए ctrl+v (कण्ट्रोल वी) का प्रयोग करते हैं। इससे होता ये है कि पोस्ट के लेख के साथ उसका बाकी html स्टाइल भी blogger में पेस्ट हो जाती है जिस कारण शब्दों के पीछे सफ़ेद बैकग्राउंड दिखने लगते हैं। 

इस परेशानी से आपको अगर निजाद पानी है तो आपको ctrl+v की जगह ctrl+shift+v करके टेक्स्ट को पेस्ट करना होगा। अगर माउस से पेस्ट करते हैं तो राईट क्लिक करके पेस्ट एज़ प्लेन  टेक्स्ट(paste as plain text) के विकल्प को चुनना होगा। इससे बैकग्राउंड की समस्या नहीं आएगी और आपके लेख को पाठक आराम से पढ़ पायेंगे।

उम्मीद है ये लेख आपके काम आयेगा। 

Post a Comment

आपकी टिपण्णियाँ मुझे और अच्छा लिखने के लिए प्रेरित करेंगी इसलिए हो सके तो पोस्ट के ऊपर अपने विचारों से मुझे जरूर अवगत करवाईयेगा।

और नया पुराने