How to recover your stored password from file zilla?

आज काम के सिलसिले में मुझे अपने एक टीम मेट के साथ बात करनी पड़ी। हम दोनों एक ही सर्वर पे काम करते हैं और अक्सर उससे फाइल जिला के माध्यम से कनेक्टेड रहते हैं। उसके पास ftp एक्सेस नहीं था और रिमोट एक्सेस हो नहीं पा रहा था। उसका फोन आया तो मैंने उससे कहा ftp एक्सेस हो पा रहा है और वो उसे इस्तेमाल करे। लेकिन उसके पास ftp एक्सेस नहीं था। और उसने मुझे उसके क्रेडेंशियलस देने को बोला। लेकिन चूँकि ये ftp काफी समय पहले बनाया था तो मैं इसका पासवर्ड भूल चुका था। अब मैं अपने एंड से तो एक्सेस कर सकता तो था लेकिन वो जानकारी आगे उसे प्रेषित नहीं कर सकता था।

थोडा बहुत गूगल बाबा से पूछने के बाद मुझे इसका उपाय मिल ही गया। और क्योंकि मुझे दिक्कत आई तो मैंने सोचा इसे साझा कर लेता हूँ। क्या पता आपके काम ही आ जाये।



तो अगर आपके के ftp साईट मेनेजर में इनफार्मेशन सेव है लेकिन आप पासवर्ड भूल चुके हैं तो आप उसे निम्न तरीके से पा सकते हैं:
१. आप फाइलजिला(filezilla) के साईट मेनेजर में जाएँ

२. आप इस साईट की इनफार्मेशन चाहते हैं उसपे राईट क्लिक करें और एक्सपोर्ट के विकल्प पे क्लिक करें



३. आपके पास एक xml दस्तावेज आ जाएगा। उसको आप किसी भी फोल्डर में सेव कर लें।

४. आप दस्तावेज को किसी टेक्स्ट एडिटर में खोलें

५. उसमे आपको एक pass टैग मिलेगा। इसी टैग के भीतर आपका पासवर्ड होगा।
उदाहरण :
ZmlsZXppbGxhcmVjb3ZlcnBhc3N3b3Jk

अभी ये पासवर्ड एक base64 एनकोडेड होगा। तो आप इसे निम्न लिंक पर जाकर पेस्ट करें और डिकोड कर के अपना भूला हुआ पासवर्ड हासिल कर लें।

https://www.base64decode.org/

ये जानकारी मुझे निम्न  लिंक पर जाकर मिली थी:
https://www.organicweb.com.au/13243/internet/recover-filezilla-site-manager-password/


उम्मीद है ये जानकारी आपके काम आएगी।

Post a Comment

आपकी टिपण्णियाँ मुझे और अच्छा लिखने के लिए प्रेरित करेंगी इसलिए हो सके तो पोस्ट के ऊपर अपने विचारों से मुझे जरूर अवगत करवाईयेगा।

और नया पुराने